मेधावी छात्रों का लंबा इंतजार होगा खत्म, हिमाचल दिवस पर मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्ट फोन

शिक्षा विभाग को जिलों में लैपटॉप की सप्लाई सात अप्रैल तक उपलब्ध करवा दी जाएगी। स्मार्ट फोन की खरीद उच्च शिक्षा निदेशालय खुद कर रहा है।

मेधावी छात्रों का लंबा इंतजार होगा खत्म, हिमाचल दिवस पर मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्ट फोन
मेधावी छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्ट फोन (डिजाइन फोटो)।

शिमला: आगामी 15 अप्रैल को 30 हजार मेधावी छात्रों का लंबा इंतजार आखिरकार खत्म होने वाला है। सीएम जयराम ठाकुर खुद हिमाचल दिवस के अवसर पर मेधावी छात्रों को लैपटॉप और स्मार्ट फोन वितरित करेंगे। हालांकि अभी सीएम कार्यालय से इसकी मंजूरी मिलना बाकि है।

शिक्षा विभाग को जिलों में लैपटॉप की सप्लाई सात अप्रैल तक उपलब्ध करवा दी जाएगी। स्मार्ट फोन की खरीद उच्च शिक्षा निदेशालय खुद कर रहा है। आपको बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 के 20 हजार मेधावी छात्रों को लैपटॉप और सत्र 2020-21 के मेधावी छात्रों को स्मार्ट फोन दिए जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें: जमीन की रजिस्ट्री के बाद इंतकाल के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर

बीते दो सालों के दौरान लैपटॉप की खरीद प्रक्रिया नहीं हुई थी। पुराने निर्णय के अनुसार स्कूलों में 40,735 रुपये और कॉलेज में 47,807 रुपये कीमत के लैपटॉप देने का फैसला हुआ था, लेकिन अब सरकार ने सभी मेधावी छात्रों को एक समान कीमत पर लैपटॉप खरीद करने का निर्णय लिया है। अब प्रति लैपटॉप की कीमत 40,735 रुपये तय की गई है। जीएसटी सहित 41550 रुपये में कंपनी से लैपटॉप लिया जाएगा। कंपनी का चयन कर उसे सप्लाई ऑर्डर दे दिया गया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने स्मार्ट फोन की खरीद प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।